फैक्ट चेक: सनातन बोर्ड की मांग कर रहे हजारों लोगों के सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने का दावा, जानें पूरा सच

सनातन बोर्ड की मांग कर रहे हजारों लोगों के सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने का दावा, जानें पूरा सच
  • जनसैलाब के सड़कों पर बैठ मांग करने की तस्वीर वायरल
  • रिवर्स सर्च में नहीं मिली कोई रिपोर्ट
  • एआई टूल की मदद से असलियत सामने

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। तस्वीर में जनसैलाब को सड़क पर बैठे हुए देखा जा सकता है। हजारों लोगों में से एक शख्स ऐसा भी नजर आ रहा है जिसके हाथ में एक बैनर पकड़ा हुआ है। बैनर के ऊपर सनातन बोर्ड लिखा हुआ है। लोग इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म पर शेयर कर ये दावा कर रहे हैं कि इकने लोग एक साथ खड़े होकर सनातन बोर्ड के गठन की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़े -टॉप कमांडर मोहम्मद कबीसी की मौत पर हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के फूट-फूटकर रोने का दावा, जानें वीडियो की पूरी सच्चाई

क्या हो रहा है वायरल?

'सुधीर तिवारी' नामक फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- आप सब अपनी राय दें। पूरा भारत एक साथ खड़ा है सनातन बोर्ड का भी गठन होना चाहिए। अब नही तो फिर नही जय श्री राम जय सनातन।

यह भी पढ़े -दिल्ली में 11 सितंबर को बुलाई चंद्रशेखर आजाद की महारैली का नहीं है वायरल वीडियो, जानें सच

क्या है वायरल पोस्ट के पीछे की सच्चाई?

सबसे पहली बात तो ये कि वायरल हो रही तस्वीर देखने से ही असली नहीं लग रही है। हमने वायरल तस्वीर की सच्चाई पता लगाने के लिए रिवर्स सर्च किया तो हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई भी न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। इसके बाद हमने पोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए हाइव मॉडरेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की मदद ली। इस टूल के मुताबिक, वायरल फोटो 99.7 परसेंट एआई जनरेटेड है।

हमने हगिंग फेस नाम का टूल इस्तेमाल किया तो पता चला कि वायरल तस्वीर असली नहीं बल्कि एआई की हेल्प से बनाई गई है। यहां इस तस्वीर के असली ना होने की संभावना 97 परसेंट बताई गई।

brandwell.ai के जरिए सर्च करने पर वायरल फोटो के एआई टूल की मदद से बने होने की संभावना 99 परसेंट बताई गई। इससे ये साफ होता है कि लोग इस फोटो को लेकर झूठा दावा कर रहे हैं।

यह भी पढ़े -पाकिस्तान में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ की वीडियो को भारत का बता कर किया जा रहा वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

Created On :   29 Sept 2024 7:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story